HomeEducationWeb SeriesEntertainmentSarkari Yojana

New Voter ID Card Apply : वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं 2024

By Ankit Singh

Published on:

New Voter ID Card Apply
---Advertisement---

New Voter ID Card Apply : वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं अब आसान हो चुका है वोटर आईडी कार्ड बनाना अब आप इसे घर पर ही आसानी से बना सकते हैं पहले के समय में वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए आपको सरकारी दफ्तर या साइबर कैफे पर जाना पड़ता था परंतु आप इसे अपने ही घर पर बहुत ही सरल तरीके से बना सकते हैं अपने साथ-साथ अपने परिवार या दोस्तों के भी वोटर आईडी कार्ड आप बना सकते हैं। 

आज के समय में भारत बहुत तेजी से आधुनिक करण की तरफ बढ़ रहा है आजकल हर काम ऑनलाइन आ जाने से आसानी से काम हो जाता है और लोगों का समय भी बच जाता है और उन्हें सरकारी दफ्तर में चक्कर काटने से भी बच जाते हैं जिनके कारण लोगों के समय से कार्य भी हो जाता है और सरकारी दफ्तर में चक्कर काटने से भी छुटकारा मिल जाता है।

यदि आप भी अपने या किसी और का वोटर आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो यहां बताई हुई जानकारी से आपका अधिक फायदा होने वाला है क्योंकि इससे न केवल आपका अधिक समय बचेगा बल्कि आप किसी भी समय अपने या अपने दोस्तों का वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर पाएंगे।

नया वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए हमें किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी

अगर आप नया वोटर आईडी कार्ड बनाने की सोच रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि नया वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए हमें किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है तो आप लोगों को बता दूं कि आपको कुछ इस प्रकार की दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है।

इन डॉक्यूमेंट में से कोई भी एक डॉक्यूमेंट आपसे डेट ऑफ बर्थ को प्रूफ करने के लिए मांगा जाता है।

1 आधार कार्ड

2 पैन कार्ड

3 ड्राइविंग लाइसेंस

4 इंडियन पासपोर्ट

5 दसवीं दसवीं या बारहवीं की मार्कशीट

अब हम बात कर लेते हैं कि आपको नया वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए इन दस्तावेजों की अधिक जरूरत पड़ने वाली है।

1 पासपोर्ट साइज फोटो

2 आईडी प्रूफ

3 एड्रेस प्रूफ

नया वोटर आईडी कार्ड को कैसे बनाएं?

यदि आप अपने या अपने किसी रिश्तेदार या दोस्त का नया वोटर आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं चलिए इस बारे में जानते हैं।

1. आपको वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले इलेक्शन कमिशन आफ इंडिया Election Commission Of India के ऑफिसियल वेबसाइट या वोटर हेल्पलाइन Voter Helpline पर आ जाना है।

2. वेबसाइट पर आने के बाद आपको नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल National Portal Service Portal पर क्लिक कर देना है।

3. अब आपको अप्लाई ऑनलाइन का रजिस्ट्रेशन का न्यू पोर्टल पर क्लिक कर देना है।

4. उसके बाद आपके सामने फॉर्म फॉर्म खुल जाएगा और उसे फॉर्म को भरना होगा और इसके साथ ही मांगे गए डॉक्यूमेंट को भी अटैच कर देना है।

5. डॉक्यूमेंट देने के बाद आपका फॉर्म पूरी तरीके से फिल हो चुका है उसे आप सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

NameWebsite Link
New Voter Card ApplyLink
Voter AppLink
E-Epic DownloadLink

वोटर आईडी कार्ड में कोई गलती हो गई हो तो उसे कैसे सुधारे?

यदि वोटर आईडी कार्ड में कोई गलती हो गई हो तो उसे आप कैसे सुधरेंगे इस बारे में जान लेते हैं यदि वोटर आईडी कार्ड में नाम या पिता का नाम, माता का नाम, या डेट ऑफ बर्थ, स्थान को बदलना चाहते हैं तो आप आसानी से सुधर सकते हैं इसके लिए आपको फॉर्म 8 भरना होगा इस फॉर्म को भरने से आप किसी भी गलती को सुधार सकते हैं वो भी कुछ ही समय में।

वोटर आईडी कार्ड में किसी भी प्रकार के मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको वोटर आईडी कार्ड में किसी भी प्रकार के मदद के लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है ताकि आप वोटर आईडी कार्ड बनाते समय कोई भी स्टेप पर किसी भी प्रकार की दिक्कत आए तो आप इस 1950 नंबर पर कॉल लगाकर उनके सलाहकार की मदद ले सके ताकि आपको वोटर आईडी कार्ड बनाते समय किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

नया वोटर आईडी कार्ड कितने दिनों में आ जाता है?

आजकल लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि हमारा नया वोटर आईडी कार्ड कितने दिनों में आ जाता है तो यह जानकारी आपको काफी मदद करने वाली है आपका नया वोटर आईडी कार्ड आपके अप्लाई करने के 10‌या 15 ही दिनों में आपके घर पर नया वोटर आईडी कार्ड आ जाता है।

बिना वोटर आईडी कार्ड की वोट डाल सकते हैं क्या?

यदि आपके पास आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं आया है तो क्या हम वोट डाल सकते हैं तो आपको यह भी बता दूं कि यदि इलेक्शन से पहले आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं आया है तो आप वोट जरूर डाल सकते हैं क्योंकि जब वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो वहां पर एक EPIC नंबर जनरेट हो जाता है जिसकी मदद से आप अपने नजदीकी वोट डालने वाली जगह पर अपना कीमती वोट दे सकते हैं और एपिक नंबर का प्रिंटआउट और आधार कार्ड आपके साथ लेकर जाना बहुत ही जरूरी है।

वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करें इस बारे में जान लेते हैं यदि आप अपने या किसी और का वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं जो कि आपको एक प्रिंट के माध्यम से दिखने वाला है यह ओरिजिनल नहीं होता है यह सिर्फ इसलिए दिया जाता है ताकि आपको किसी भी जग में अर्जेंट में देना हो तो आप इसे दे सकें ताकि आपका कोई कार्य ना रुक जाए।

1. सबसे पहले आपको इलेक्शन कमिशन आफ इंडिया के ऑफिसियल वेबसाइट या वोटर हेल्पलाइन ऐप को ओपन करना होगा।

2 उसके बाद आपके सामने एक ऑप्शन खोल कर आएगा डाउनलोड एपिक के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3. फिर आपके सामने एक और ऑप्शन खुलकर आने वाला है यहां पर आपसे दो तरीके के ऑप्शन दिया जाता है जिसमें सबसे पहले आपसे एपिक नंबर और उसके बाद आपसे रेफरेंस नंबर आप इन दोनों ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म को आगे बढ़ा दीजिए और उसके नीचे स्टेट का ऑप्शन मांगा जाता है उसे भर दीजिए।

4. उसके बाद आपने जो भी मोबाइल नंबर नया वोटर आईडी कार्ड बनाते समय दिया है उसे नंबर पर आपके आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा उसे ओटीपी को डाल दीजिए।

5 जैसे ही आप ओटीपी डालकर वेरीफाई करते हैं आपके सामने आपका डिजिटल वोटर आईडी कार्ड देखने को मिल जाता है और उसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Ankit Singh

Hello, My name is Ankit Singh and I am the founder of this site basicsiksha.in and I am interested in education and also I will give day to day information related to entertainment.

Related Post